आप 2023 और उसके बाद अपनी कमाई को अधिकतम कैसे कर सकते हैं?

आज की दुनिया में, दोनों जरूरतों को पूरा करने और अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए निष्क्रिय आय आवश्यक है। लोग विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पैसे कमाने के सभी संभावित अवसरों को खोजने और उनका लाभ उठाने में लगे रहते हैं।



यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, तो आपने निष्क्रिय आय के कई तरीकों को समझाने वाले वीडियो और रील देखे होंगे। इनमें से अधिकांश कमाई के तरीके उपयोगकर्ताओं से भरे हुए हैं या नकली हैं। खैर, ऐसे तरीके हैं जहां आप खाली समय निवेश कर सकते हैं और 2023 और उसके बाद अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

2023 में अपनी कमाई बढ़ाने के तरीके

मोबाइल गेमिंग

भारत में मोबाइल गेमिंग 2027 में 8.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने के लिए तैयार है। कल्पना कीजिए कि कितना बड़ा बाजार है। यह गेमिंग के शौकीनों के लिए विशेष कमाई के अवसर प्रदान करता है।


पुरस्कार जीतने और निष्क्रिय रूप से कमाई करने के लिए मोबाइल गेम खेलने के लिए एक विशिष्ट कौशल सेट का उपयोग किया जा सकता है। यह आपकी कमाई को अधिकतम करने और अपने खाली समय का अधिकतम लाभ उठाने का एक पागलपन भरा तरीका है।


आइए मोबाइल गेमिंग में डाउनलोड करने और खेलने के लिए कमाई के शीर्ष विकल्पों के बारे में बात करें। उदाहरण के तौर पर लूडो पर विचार करें। दुनिया के सबसे पुराने बोर्ड गेम में से एक के रूप में जाना जाने वाला लूडो एक अच्छा स्टार्टर है। यह गेम खेलना व्यावहारिक रूप से आसान है। चार खिलाड़ी हैं जिनमें से प्रत्येक को 4 टोकन का एक विशिष्ट रंग सौंपा गया है।


आपको एक पासा घुमाना होगा और दिए गए पथ पर टोकन को घुमाना शुरू करना होगा। आपका लक्ष्य पासा पलटने के परिणामों के अनुसार सभी टोकन लेना और घर तक पहुंचना है। इस गंतव्य तक सभी टोकन ले जाने वाला पहला खिलाड़ी बोर्ड जीतता है। नियम बहुत सरल हैं. इस गेम को खेलने और जीतने के लिए आपको बस एक उत्कृष्ट रणनीति की आवश्यकता है।


आप लूडो पैसा कमाने वाला ऐप में आयोजित टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं और पुरस्कार जीत सकते हैं। अपने खाली समय का उपयोग करने का एक और सबसे अच्छा तरीका भारत और अन्य देशों में खेले जाने वाले सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक को चुनना और एक फंतासी टीम बनाना है। यह बहुत सरल है.


उदाहरण के लिए क्रिकेट पर विचार करें। यदि आप क्रिकेट के शौकीन हैं, तो आप विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाड़ियों को चुनकर और विश्वव्यापी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर एक फंतासी टीम बना सकते हैं। उच्चतम स्कोरिंग फैंटेसी क्रिकेट टीमें पॉट पुरस्कार जीतती हैं। वास्तविक पुरस्कार जीतने के लिए फंतासी खेलों और बोर्ड गेम के अलावा, आप कार्ड गेम, पूल, कैरम, तीरंदाजी और अन्य दिलचस्प मोबाइल गेम खेल सकते हैं।

शेयर बाजार निवेश


शेयर बाजार में निवेश करना कोई नई तरकीब नहीं है। इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन अगर आप तरकीब समझ जाएं तो इसे पैसा कमाने वाले चैनल में बदला जा सकता है। शेयरों में निवेश के लिए 2023 सबसे अच्छा साल है। व्यापार करना सीखने के लिए आपको एक उचित चैनल या मंच की आवश्यकता होगी।


आपकी मासिक आय का एक हिस्सा निवेश करने के लिए ट्रेडिंग के विभिन्न तरीके हैं। शीर्ष व्यापारियों द्वारा साझा की गई युक्तियों और युक्तियों की जाँच करें और बाज़ार पर नज़र रखें। आप जिस प्रकार की आय उत्पन्न करना चाहते हैं उसके आधार पर आप छोटी या लंबी अवधि की ट्रेडिंग कर सकते हैं। अल्पावधि व्यापार के त्वरित परिणाम होते हैं जहां आप प्रतिदिन स्टॉक खरीद और बेच सकते हैं। दूसरी ओर, दीर्घकालिक व्यापार वह है जहां आप अपने पैसे को लंबी अवधि के लिए लाभदायक विकल्पों में निवेश करते हैं और इसके बढ़ने की प्रतीक्षा करते हैं।

स्वतंत्र


अपने सप्ताहांत और खाली समय को निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका फ्रीलांसिंग है। यह स्पष्ट है कि आपने पहले ही किसी उद्योग में काम करते हुए कुछ कौशल विकसित कर लिए हैं। आप इन कौशलों का उपयोग एक स्वतंत्र ठेकेदार या फ्रीलांसर के रूप में कर सकते हैं, यह देखते हुए कि आपका नियोक्ता आपको ऐसा करने की अनुमति देता है। यदि नहीं, तो आप अपनी पसंद के आधार पर कौशल विकसित कर सकते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आपको लिखने का शौक है, तो आप इसे पैसा कमाने के काम में बदल सकते हैं। कंपनियाँ विशेष डोमेन में अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए लेखकों को नियुक्त करती हैं। आप ब्लॉग, लेख, उत्पाद विवरण, समीक्षा आदि लिख सकते हैं और अपने खाली समय में अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।


फ्रीलांस गिग्स चुनने के लिए आदर्श हैं क्योंकि आप अपने पेशेवर प्रोफ़ाइल में अनुभव जोड़ सकते हैं और इसे और भी बड़ा बना सकते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कई पेशेवर फ्रीलांसर बन गए हैं और अपने जुनून को एक उपयोगी पेशा बना लिया है। अपने कौशल या उन चीज़ों की जाँच करें जो आप करना चाहते हैं। कौशल बढ़ाएं या नई चीजें सीखें और पोर्टलों में फ्रीलांसिंग नौकरियों की तलाश शुरू करें।

ऑनलाइन सर्वेक्षण, सशुल्क शोध और कार्य-संबंधी कार्यक्रम


कार्य-संबंधित ऐसी नौकरियाँ हैं जहाँ आपको किसी कौशल की आवश्यकता नहीं हो सकती है। बेशक, ये अवसर कम भुगतान करते हैं, लेकिन जब आपके पास अप-स्किलिंग में निवेश करने का समय नहीं होता है तो ये एक जादू की तरह काम करते हैं।


आप एक उपभोक्ता के रूप में ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग ले सकते हैं। आप घर पर नमूने लाकर भी उत्पाद का परीक्षण कर सकते हैं। वास्तव में, आप मिस्ट्री शॉपिंग में भी भाग ले सकते हैं, जो एक अनोखी मार्केटिंग पद्धति है जहां आप शारीरिक रूप से एक ग्राहक के रूप में कार्य करते हैं और किसी दुकान या व्यावसायिक परिसर में जाते हैं और ईमानदार प्रतिक्रिया देते हैं।

अपना डिजिटल चैनल शुरू करें


आपने डिजिटल सामग्री निर्माताओं को अपने अद्वितीय कौशल से लाखों कमाते देखा होगा। उसी संदर्भ में, आप अपने कौशल का उपयोग YouTube, इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्डइन आदि जैसे प्रमुख पोर्टलों पर एक डिजिटल चैनल शुरू करने और अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कर सकते हैं। आप घर पर भी छोटी-छोटी कहानियों पर आधारित वीडियो बना सकते हैं और अपने फॉलोअर्स का मनोरंजन कर सकते हैं। यह कुछ भी हो सकता है, और संभावनाएँ अनंत हैं!

ऊपर लपेटकर


ऑनलाइन पैसे कमाने और अपनी कमाई बढ़ाने के ये सबसे अच्छे तरीके हैं। एआई के आगमन ने चित्र, वीडियो, प्रस्तुतिकरण, टेक्स्ट आदि जैसी सामग्री बनाना आसान बना दिया है। ओपन-सोर्स एआई टूल का लाभ उठाएं और पैसा कमाने का तरीका चुनें। 2023 और उससे भी अधिक समय में अपनी कमाई बढ़ाने के लिए नए कौशल विकसित करें और पुराने कौशल को निखारें।