(2024 में) Jio का Number कैसे निकाले [बेस्ट तरीके]

आज लगभग हर किसी के घर में 2 से ज्यादा सिम है, और इस कारण लोग कई बार खुद के सिम के नंबर को भूल जाते हैं यदि आप भी आपके Jio का Number भूल गए है, और आप जियो का नंबर कैसे निकाले के बारे में जानना चाहते हैं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। 


Jio एक बहुत ही अच्छा नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी में से एक है, Jio नेटवर्क अपने अच्छे इंटरनेट स्पीड के लिए काफी लोकप्रिय है, Jio Sim का Number यदि किसी कारण आप भूल गए है, तब इस पोस्ट के जरिए हम आपको Jio Sim Ka Number Kaise Nikale के कई सारे तरीके के बारे में बताएंगे। 


Jio Ka Number Kaise Nikale, Jio Sim Ka Number Kaise Nikale, जियो नंबर कैसे निकाले
Jio Ka Number Kaise Pata Kare

Jio का Number हम कई तरीके से निकाल सकते है, इस पोस्ट पर हम जियो सिम का नंबर कैसे निकाले के जो तरीके के बारे में बताएंगे, उसके जरिए आप आसानी से आपके Jio सिम के नंबर को निकाल सकते है। चलिए Jio Ka Number Kaise Pata Kare के तरीके के बारे में जानते है। 


यह पोस्ट भी पड़े - 

#) Airtel Caller Tune Kaise Lagaye 

#) Airtel Ka Number Kaise Nikale 

#) PhonePe Account Kaise Banaye 

Jio Ka Number Kaise Nikale


यदि आप आपके Jio सिम के Number पर Recharge करवाना चाहते है, परंतु Jio का Number नहीं पता होने के कारण यदि आप Jio के नंबर पर Recharge नहीं करवा पा रहे हैं।


तब आप इस Jio Sim Ka Number Kaise Nikale के पोस्ट में बताएं गए सभी तरीके को फॉलो करके Jio का नंबर आसानी से निकाल सकते है।


यदि आप आपके Jio Sim का Number निकालना चाहते है, तो आपको बता दे की आप नीचे जियो का नंबर कैसे निकाले के तरीके के जरिए आसानी से Jio Sim का नंबर निकाल सकते हैं।


Jio का नंबर हम कई तरीके से निकाल सकते है, यदि आप आपके जियो सिम का नंबर भूल गए है, तो आप नीचे बताएं गए तरीके के जरिए Jio का नंबर निकाल सकते है, यदि Jio Ka Number Kaise Nikale के तरीके के बारे में बताएं तो वह है - 


➡ Call करके जियो का नंबर कैसे निकाले 

➡ Setting से जियो का नंबर कैसे निकाले 

➡ SMS के जरिए जियो का नंबर कैसे निकाले

➡ USSD Code से जियो का नंबर कैसे निकाले 

➡ WhatsApp से जियो का नंबर कैसे निकाले 

1) Call करके  


आप Jio Check Number के जरिए Call करके बहु ही आसानी से Jio सिम का नंबर निकाल सकते है, यदि Call करके Jio Ka Number Kaise Nikale के तरीके के बारे में बताएं तो वह है - 


1. यदि आप Jio का Number निकालना चाहते है, तो आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में Call Dialer को Open करना होगा। 


2. फोन के Call Dialler को Open करने के बाद, आपको Jio Number निकालने के 1299 नंबर पर Jio के Sim से Call करना होगा।  


Jio Number Kaise Nikale, Jio Sim Ka Number Kaise Nikale Call

3. Jio का नंबर निकालने के 1299 नंबर पर कॉल करने के बाद, Call ऑटोमेटिकली काट हो जायेगा और आपको Jio के तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा। 


4. Jio के तरफ से आपको जो मैसेज प्राप्त होगा, आपको उस मैसेज को Open करना होगा मैसेज में आपको आपके Jio का नंबर देखने को मिलेगा, और उसी के साथ आपको उस मैसेज में नंबर के साथ रिचार्ज डिटेल्स भी देखने को मिलेगा।


Jio Number Check USSD Code, Jio Number Kaise Nikale Message


तो इस तरीके से आप Call करके जियो का नंबर कैसे निकाले के तरीके को फॉलो करके आसानी से Jio सिम का नंबर निकाल सकते है।

2) Phone Setting से


आप Jio Number Check करने के नंबर पर Call करने के साथ साथ Phone Setting के जरिए भी Jio का नंबर आसानी से निकाल सकते, यदि Setting के जरिए Jio Number Kaise Nikale के तरीके के बारे में बताएं तो वह है - 


1. फोन सेटिंग के जरिए Jio का Number निकालने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल के फोन सेटिंग को Open करना होगा। 


2. फोन सेटिंग को Open करने के बाद, आपको नीचे Sim Cards करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 


3. Sim Cards के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Sim Information के नीचे आपके Jio का Number देखने को मिल जायेगा। 

3) SMS के जरिए


आप SMS भेजकर भी आपके Jio Sim का Number आसानी से निकाल सकते है, यदि SMS के जरिए Jio Ka Number Kaise Nikale के तरीके के बारे में बताएं तो वह है -


1. SMS के जरिए Jio का Number निकालने के लिए, आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में मैसेज के ऐप को Open करना होगा। 


2. मैसेज के ऐप को Open करने के बाद, आपको 199 नंबर पर "BAL" लिखकर Jio Sim से Message को Send कर देना होगा। 


SMS करके जियो का नंबर कैसे निकाले, जियो नंबर कैसे निकाले


3. 199 नंबर पर BAL लिखकर मैसेज Send करने के बाद, आपको Jio के तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आपको आपके Jio का रिचार्ज डिटेल्स और Jio का नंबर देखने को मिल जायेगा। 


jio sim number kaise nikale, jio sim ka number Kaise nikale, jio ka number kaise nikale



ध्यान दे - यदि आपके Jio Number पर Recharge है, केवल तभी आप SMS के जरिए Jio का Number निकाल सकते है, और यदि आपके Jio Number पर Recharge Plan नहीं है, तब आप SMS के जरिए Jio का Number नहीं निकाल सकते है, परंतु आप 1299 नंबर पर कॉल करके Jio नंबर बिना रिचार्ज के निकाल सकते है।

4) USSD Code से


Jio का Number हम USSD Code के जरिए भी काफी आसानी से निकाल सकते है, दि USSD Code के जरिए जियो का नंबर कैसे निकाले के तरीके के बारे में बताएं तो आप आपके Call Dialler पर *1# या फिर *580# नंबर के USSD Code नंबर पर Dial करके भी Jio का Number निकाल सकते है। 

5) WhatsApp से


WhatsApp से भी आप आसानी से आपके Jio Sim का Number निकाल या Check कर सकते हैं, परंतु इसके लिए आप जिस Jio के Number को निकालना चाहते है, उस नंबर पर WhatsApp Account होना चाहिए। 


आप जिस नंबर को निकालना चाहते है, उस नंबर पर यदि WhatsApp Account बना हुआ है, तब आप WhatsApp से Jio का नंबर आसानी से निकाल सकते है, यदि WhatsApp से Jio Ka No Kaise Nikale के बारे में बताएं तो वह है - 


1. जिस Jio Number पर WhatsApp अकाउंट बना हुआ है, आपको उस नंबर पर अकाउंट बने हुए WhatsApp को Open करना होगा। 


2. WhatsApp के एप्लीकेशन को Open करने के बाद, आपको ऊपर 3 डॉट्स के आइकन पर क्लिक करना होगा। 


3. 3 डॉट्स के आइकन पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे Setting के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 


4. Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको ऊपर आपका व्हाट्सएप प्रोफाइल देखने को मिलेगा आपको उस प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 


5. प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे आपका Jio का Number देखने को मिल जायेगा। 


तो आप इन ऊपर बताएं गए Jio Number Kaise Nikale के तरीके को फॉलो करके आसानी से आपके Jio का Number निकाल सकते है। 


Jio Ka Number Kaise Pata Kare (वीडियो)



निष्कर्ष -


यदि आप Jio Ka Number Kaise Nikale के बारे में नहीं जानते थे, तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए Jio का Number निकाल सकते है, और यदि आपको Jio का Number निकालने में किसी भी तरह का दिक्कत आ रहा है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके आपका प्रश्न बता सकते है।


यह पोस्ट भी पढ़े - 

#) Dream11 Se Paise Kaise Kamaye 

#) Facebook Se Paise Kaise Kamaye

#) YouTube Se Paise Kaise Kamaye  


अगर किसी कारण आप Jio Sim का Number भूल गए है, और आप Jio Number Kaise Nikale के बारे में जानना चाहते है, तब इस Jio Ka Number Kaise Pata Kare पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट पर हमने जियो नंबर कैसे निकाले के बारे में अच्छे से बताएं है।