Data Entry Kya Hai? - डाटा एंट्री कैसे करें? डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए?

यदि आप कॉलेज के स्टूडेंट है या फिर कोई नौकरी करते हैं, तब आप जरूर Data Entry Kya Hai के बारे में जानते होंगे, यदि आप नहीं जानते की Data Entry क्या होता है, तो आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम Data Entry Kya Hai, Data Entry Kaise Kare, Data Entry Operator Kaise Bane के साथ Data Entry Se Paise Kaise kamaye और Data Entry Course In Hindi के बारे में विस्तार में बताएंगे। 


Data Entry Kya Hai, Data Entry Kya Hota Hai, Data Entry Kaise Kare,Data Entry Course, Data Entry Se Paise Kaise Kamaye


Data Entry क्या है को यदि हम आसान भाषा में परिभाषित करें, तो जब कोई विशेष जानकारी जैसे किसी व्यक्ति का नाम उमर फोन नंबर या कोई और जानकारी को खाता में लिखने की जगह जब कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर में सुरक्षित तरीके से दर्ज करते है, तब उसी को ही साधारण भाषा में Data Entry कहा जाता है। Data Entry आसान नहीं बल्कि कोई जटिल काम भी नहीं है, इसे 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट भी आसानी से कर सकते है। 

Data Entry क्या है ? - What Is Data Entry In Hindi? 


Data Entry Kya Hai को यदि हम सरल भाषा में परिभाषित करें तो Data Entry एक प्रकार का कंप्यूटर से जुड़ा काम है, जिसमे जानकारी को पेपर, नोट्स या बिल बुक से किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में दर्ज किया जाता है, जैसे कंप्यूटर इससे वह जानकारी एकदम सुरक्षित रहती है और इस काम को करने वाले व्यक्ति को Data Entry Operator बोलते है।


Data Entry क्या है को आप ऐसे समझ सकते है, की अगर आपका कोई व्यापार है, जिसमे रोज़ सामान बेचते और खरीदते है, तो जरूर इससे सम्बंदित जानकारी को आप लिख कर रखते होंगे पर यदि आप व्यापार उच्च स्तर पर करेंगे तो ज्यादा जानकारी को संभाल पाना मुश्किल है, ऐसे में आपको जानकारी को कंप्यूटर में दर्ज करके रखना होगा, ताकि वह जानकारी सुरक्षित रहे इसी को ही Data Entry बोला जाता है।

Data Entry कैसे करते है? 


Data Entry Kya Hai इसके बारे में तो आप अच्छे से जानते होंगे तो चलिए अब Data Entry Kaise Kare के बारे में विस्तार में जानते हैं। Data Entry करने के लिए कंप्यूटर या फिर Typewriter की आवशयकता पढ़ती है, इसलिए उम्मीदवार को कंप्यूटर और टाइपिंग का अच्छा ज्ञान होना बहुत आवशयक है। डाटा एंट्री करने के लिए आपके पास उस जानकारी का होना भी जरुरी है, जिसे आप कंप्यूटर में दर्ज और इकट्ठा करके रखना चाहते है। 


उसके बाद आप कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर की मदद से या फिर ऑनलाइन उस जानकारी को दर्ज करके रख सकते है, इससे वह जानकारी ज्यादा समय तक सुरक्षित रहेगा। उदाहरण के तौर पर - अगर आपको अपनी कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों से जुड़ी जानकारी जैसे नाम, पता और उनको कितना वेतन मिलता है, आदि जानकारी को सुरक्षित रखना है तो आप MS-Excel सॉफ्टवेयर में तालिका बनाकर उसमें कर्मचारियों के नाम के साथ उनको कितना वेतन मिलता है, यह सभी टाइप करके दर्ज कर सकते है।


ठीक इसी तरह आप किसी भी जानकारी को कंप्यूटर में इकट्ठा करके रख सकते है। आजकल बहुत से ऐसे आधुनिक सॉफ्टवेयर आ चुके है, जिनकी मदद से आप सिर्फ बोल कर (वॉइस कमांड) सारी जानकारी कंप्यूटर में दर्ज कर सकते है, इस तरह के सॉफ्टवेयर और उपकरण से डाटा एंट्री करना और आसान हो गया है और इससे समय का भी बहुत बचत होता है। ज्यादातर लोग MS - Excel, Google Sheet का इस्तेमाल डाटा एंट्री काम को करने के लिए करते हैं। 

Data Entry Operator कैसे बने 


डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आप में कुछ विशेष काबिलियत का होना आवश्यक है - आपकी टाइप करने की गति ज्यादा होनी चाहिए - अगर आपको डाटा एंट्री ऑपरेटर बनना है, तो आपको अपनी टाइप करने की गति को बढ़ाना होगा कम से कम 40 शब्द प्रति मिनट की गति होना आवशयक है, अपनी टाइपिंग गति बढ़ाने के लिए आपको रोज एक से दो घंटे टाइपिंग का अभ्यास करना होगा।


कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए - मतलब की आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर को कैसे शुरू करते है, किसी दस्तावेज को प्रिंट और स्कैन कैसे करते है, किसी फाइल को कॉपी पेस्ट कैसे करते है, मेल कैसे भेजते है, इंटरनेट पर ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है आदि इन सभी बातों का ज्ञान होना जरूरी है।


सॉफ्टवेयर जैसे MS-Word, MS-Excel या Google Sheets को भी चलाना आना चाहिए- डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है की आपको कुछ आधुनिक सॉफ्टवेयर चलना आना चाहिए क्योंकि इन सॉफ्टवेयर की मदद से ही आप किसी जरूरी जानकारी को कंप्यूटर में दर्ज और इकट्ठा करके रख सकते है।


आप चाहे तो किसी प्रशिक्षित संस्था से भी डाटा एंट्री ऑपरेटर का तीन महीने या एक साल का सर्टिफिकेट, डिप्लोमा जैसा कोर्स कर सकते है, Data Entry Operator Course In Hindi इससे आपको डाटा एंट्री से जुडी सभी छोटी बढ़ी बातो का पता चल जायेगा और कोर्स ख़त्म होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट, भी दिया जायेगा, जिससे आपको नौकरी या फिर फ्रीलांस ऑनलाइन काम मिलने में भी आसानी होगा।


अगर आपके घर के आस पास कोई संस्था नहीं है या आप किसी गांव में रहते है, तो आप इंटरनेट पर कोई ऑनलाइन डाटा एंट्री ऑपरेटर पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते है, और घर बैठे ही Data Entry करना सीख सकते है ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और वो समय आप ज्यादा से ज्यादा अभ्यास में दे सकेंगे। 

Data Entry से पैसे कैसे कमाए?


Data Entry से पैसे कमाने के अनेकों तरीके इंटरनेट पर मौजूद है, जिनके जरिए आप अच्छा पैसे कमा सकते है। यदि Data Entry Se Paise Kaise Kamaye के उपयोगी तरीके के बारे में बताएं तो आप चाहे तो किसी कंपनी में फुल टाइम या पार्ट टाइम ऑपरेटर के रूप में काम कर सकते है, और हर महीने 10 से 12 हज़ार रुपए या उससे अधिक कमा सकते है। 


अगर आप डाटा एंट्री अच्छे से कर लेते है, तो आप किसी भी संस्था में डाटा एंट्री करना सिखा सकते है, और अच्छे पैसे कमा सकते है, या फिर आप चाहे तो अपना खुद का डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स बनाकर इंटरनेट पर ऑनलाइन बेचकर भी उससे काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ऑनलाइन Data Entry के कई काम उपलब्ध है, जिनको पूरा करके भी आप अच्छा पैसे डाटा एंट्री के माध्यम से कमा सकते हैं।


Data Entry काम को लेकर बहुत अधिक मात्रा में Fraud भी होता है, इस कारण कोई भी Data Entry काम करने से पहले उस काम के बारे में अच्छे से पता कर ले। यदि आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए Data Entry करके पैसे कमाना चाहते है, तो आपको बता दे की आप Trusted वेबसाइट का इस्तेमाल करें जैसे Fiverr, Upwork यह 2 फ्रीलांस वेबसाइट से आपको अच्छा काम डाटा एंट्री के ऊपर मिल सकता है। 


Mobile Se Data Entry Kaise Kare


Mobile से Data Entry कैसे करें के बारे में बताने से पहले बता दें कि आप मोबाइल के जरिए, बेहद ही आसानी से Data Entry कर सकते हैं। मोबाइल में Data Entry करना बहुत मुस्कील है, पर आप Google Sheet, WPS Office जैसे और भी कई App का इस्तेमाल मोबाइल से Data Entry काम को पूरा करने के लिए कर सकते है। 

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है?


Data Entry Operator का काम हमे इंटरनेट या ऑफलाइन दोनो जगह पर ही अच्छे से देखने को मिल जाता है, परंतु याद रहे बहुत से लोग डाटा एंट्री का काम आप से करवा के भी पैसे नहीं देते, इस कारण आपको काम को अच्छे से देख कर ही शुरू करना चाहिए। यदि हम डाटा एंट्री ऑपरेटर सैलरी के बारे में बात करें तो एक डाटा एंट्री ऑपरेटर को महीने का ₹10,000 से लेकर ₹25,000 तब मिलता है परंतु यह सैलरी Data Entry के काम पर निर्भर करता है।


डाटा एंट्री ओपरेटर की आयु कितनी होनी चाहिए?


डाटा एंट्री ऑपरेटर के काम को करने के लिए आपका उम्र 18 साल से 40 साल तक की उम्र तक होना चाहिए, तभी जाकर आप डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी कर सकते हैं। यदि आपका उम्र 40 साल से अधिक है तब आप फ्रीलांस डाटा एंट्री का काम कर सकते है।  



अंतिम शब्द - 


आज के इस पोस्ट पर हमने Data Entry Kya Hai, Data Entry Kaise Kare, Data Entry Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट से आपका उत्तर मिल गया होगा। यदि आपको कंप्यूटर के ऊपर अच्छा ज्ञान है तब आप आसानी से Data Entry कर सकते है। 


Data Entry का काम जरूरी जानकारी को सुरक्षित तरीके से कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर पर दर्ज करके रखना होता है, हम वर्तमान समय में डाटा एंट्री के जरिए अच्छा पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके मन में डाटा एंट्री क्या है और डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने से संबंधित कोई भी सवाल है तब आप हमें पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

  1. उत्तर
    1. धन्यवाद, ऐसे ही हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहें।

      हटाएं
  2. डाटा एंट्री क्या है? Data Entry Kaise Kare par accha Likhe Ho Sir Par Kya Data Entry se Paisa Kama Sakte Hai.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Haan Bilkul Aap, Data Entry Se Paise Kama Sakte Hai Par Usske Liye Aapko Article ko Pura Padhna Hoga.

      हटाएं