(2024 में) Youtube Se Paise Kaise Kamaye (रोज ₹500 से ₹5,500)

Youtube Se Paise Kaise Kamaye - आज के समय में लोग अपना ज्यादातर समय Youtube पर Videos देखने में बिता देते हैं, शायद आप भी यही करते होंगे, परंतु क्या आपको पता है कि आप YouTube से पैसे भी कमा सकते है।


यदि आप Youtube Se Paise Kaise Kamaye के फायदेमंद तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे आज के इस यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं के पोस्ट को अंत तक पढ़ना ना भूले।


YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye


YouTube दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय ऑनलाइन Video स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे बिलियन से भी ज्यादा लोग ऑनलाइन विडियोज देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं।


परंतु यदि आप YouTube प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं, तब आपको आपके जानकारी के लिए बता दें, की आप कई सारे तरीके के जरिए काफी आसानी से YouTube से पैसे कमा सकते है, तो चलिए YouTube Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में जानते है।

YouTube क्या है

Youtube से पैसे कैसे कमाए यह प्रश्न शायद आप लोगों के मन में कई बार आया होगा जानकारी के लिए बता दें कि Youtube Google का ही एक Product है, इस वजह से आप Youtube पर बेझिझक भरोसा कर सकते हैं।


YouTube पर ऐसे कई माध्यम है पैसे कमाने का परंतु आप लोगों को पहले यह जान लेना जरूरी है कि आखिर लोग यूट्यूब के मदद से कैसे पैसे कमाते हैं।


चलिए जानते हैं कि लोग आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं। चलिए YouTube Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में अच्छे से जानते है।

यह भी पढ़े -

#) Instagram Followers Kaise Badhaye

#) Dream 11 Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Channel Kaise Banaye


YouTube Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में जानने से पहले आपको यह भी जान लेना जरूरी है, कि आखिर यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं। यूट्यूब पर चैनल बनाना फेसबुक पर अकाउंट बनाने जितना आसान है, तो चलिए यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं के सभी तरीके के बारे में जानते हैं -

1) Youtube पर चैनल बनाने के लिए आप अपना Mobile या Computer का प्रयोग कर सकते हैं। Youtube पर Channel बनाने के लिए Gmail अकाउंट का प्रयोग पड़ता है। 


2) Mobile या फिर कंप्यूटर पर यूट्यूब चैनल (YouTube Channel) बनाने के लिए आपको पहले Browser को Open कर लेना होगा।


3) ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आपको Youtube लिख कर सर्च कर देना और यूट्यूब के ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा।


4) यूट्यूब को ब्राउज़र में ओपन कर लेने के बाद आपको ऊपर sign in करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा और ईमेल आईडी से लॉगिन कर लेना होगा।


5) लॉग इन करने के बाद यूट्यूब आपसे नेम के बारे में पूछेगा आप जो नेम अपने चैनल पर देना चाहते हैं वह आपको दे देना होगा और उसी के साथ आपको यूट्यूब चैनल पर Logo और Banner भी Upload कर देना होगा उसके बाद यूट्यूब पर चैनल बन जाएगा।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जो लोग Youtube पर Videos बनाते हैं उन्हें यूट्यूब के भाषा पर Creator कहा जाता है। जितने भी यूट्यूब पर आप लोगों को वीडियोस देखने को मिलता है वह Creators के द्वारा ही अपलोड किया जाता है अब आपके मन में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिर लोग यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं।


आप लोगों ने कई बार देखा होगा कि जब कोई वीडियो को हम देखते हैं तब उस वीडियो में 3sec का एक Ads आता है, और उसी के माध्यम से ही लोग यूट्यूब से पैसे कमाते हैं यह तो आप जान गए होंगे कि आखिर Youtuber यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं अब अगर यूट्यूब से पैसे कमाने के और अन्य उपयोगी तरीके के बारे में बात करें तो वह है।

Youtube से पैसे कमाने का बहुत सारा तरीका हम लोगों को इंटरनेट पर देखने को मिल जाता है, परंतु बहुत सारा तरीका सही से काम नहीं करता है,


परंतु आज हम आप लोगों को जिन तरीके के बारे में बताएंगे, उन तरीके को इस्तेमाल करके आप बेहद ही आसानी से Youtube से पैसे कमा पाएंगे। यदि हम Youtube Se Paise Kaise Kamaye के उपयोगी तरीके के बारे में बताएं, तो वह है -

1) Google Adsense के जरिए YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube Channel से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और genuine तरीका है Google Adsense ज्यादातर Youtube Creator Google Adsense के मदद से ही Youtube से पैसे कमाते है। यदि आप YouTube Se Paise Kaise Kamaye का कोई अच्छा तरीका ढूंढ रहे थे तब Adsense आप सभी के लिए YouTube से पैसे कमाने का अच्छा तरीका हो सकता है।


Youtube दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला एक लोकप्रिय Video Streaming Platform है, जब हम YouTube पर किसी Video को Open करते है तब उस Video पर एक या दो बार Ads आता है और वह Ads हम लोगों को Google Adsense प्रदान करता है।


जिस दिन हम YouTube Channel तैयार करते हैं उसी दिन से ही Google Adsense का Ads हमारे YT Videos पर Show नहीं होता है बल्कि Google Adsense का कुछ eligibility Criteria होता है उसको पूरा करने के बाद ही हम Adsense का Approval Youtube चैनल पर देखने को मिल जाता है। 


यदि हम YouTube Channel के Adsense Eligibility Criteria के बारे में बात करें तो वह है 1000 subscriber और 4000 Hours Watch Time यदि आप इन Criteria को पूरा करते हैं, तब आपको Adsense का Approval आपके Channel पर देखने को मिल जाएगा। 


जितना आपके YouTube Channel पर Views आएगा उस हिसाब से आपके Adsense अकाउंट पर पैसे Add होता जाएगा। Adsense पर कमाई US Dollar के हिसाब से होता है। यदि आप एक Youtuber है, तब Google Adsense आपके लिए Earning का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। 

2) Affiliate Marketing के जरिए YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जैसे Google Adsense Youtube से Paise कमाने का Best तरीका है ठीक वैसे ही Affiliate Marketing भी Youtube से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा और genuine तरीका है।


यदि हम सरल भाषा में affiliate marketing के बारे में आप लोगों को बताएं तो जब कोई व्यक्ति आपके दिया गया Affiliate Link से Product को Buy करता है तब उस प्रोडक्ट के Selling पर आपको कुछ प्रतिशत Profit मिलता है।


Affiliate Marketing से पैसे कमाने के पहले आप लोगो को Ecom वेबसाइट का Affiliate Programme को ज्वाइन करना पड़ेगा आप आपके प्रोडक्ट के अनुसार किसी भी Ecom वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।


Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप लोगों को आपके चैनल पर किसी प्रोडक्ट का वीडियो भी बनाना पड़ेगा क्योंकि तभी जाकर आप उस प्रोडक्ट का लिंक आपके डिस्क्रिप्शन में दे पाएंगे।


ऐसे कई सारे Youtuber है जो  Affiliate Marketing के मदद से बहुत सारे पैसे कमाते हैं आप चाहे तो आप भी Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

3) Youtube Channel Promotion करके YouTube Se Paise Kaise Kamaye

ऐसे कई सारे Youtubers है जिनके पास Adsense का Approval नहीं है वह इस Channel Promotion तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके चैनल में अभी तक Adsense Approval नहीं मिला है तब आप लोगों का चैनल Promote करके भी पैसे कमा सकते है।

4) Sell Own Products के मदद से YouTube से पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके चैनल पर अच्छा Subscriber और Audience Base है आप अपना कोई प्रोडक्ट को यूट्यूब पर Sell भी कर सकते हैं।


ऐसे कई Youtuber है जो अपने Merchandise या फिर अपने Ebooks को चैनल में बेचते आप चाहे तो इस तरीके को इस्तेमाल करके आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं परंतु इसके लिए आपके पास अच्छा Audience होना जरूरी है तभी जाकर आप अपने प्रोडक्ट को चैनल पर Sell कर पाएंगे।

5) YouTube Sponsorship के जरिए YouTube से पैसे कैसे कमाएं

YouTube Sponsorship से ही ज्यादातर Youtuber अच्छे पैसे कमाते हैं। बहुत सारे ऐसे कंपनियां मौजूद है जो अपने ही प्रोडक्ट को Youtuber के पास Review के Purpose मैं भेजते हैं पैसे के बदले में।


और Youtuber उस Sponsorship Company के द्वारा भेजा गया प्रोडक्ट का Review करते हैं यदि आप भी कोई Youtuber है, तब आप किसी Company को Approach कर सकते हैं YouTube Sponsorship के लिए और फिर इस YouTube sponsorship तरीके को इस्तेमाल करके आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Youtube पर किस Type के वीडियो बनाई पैसे कमाने के लिए

यदि आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तब आप किसी भी प्रकार के वीडियो बना सकते हैं, यूट्यूब पर जितने भी Creator मौजूद है वह सभी लोग अलग-अलग प्रकार के वीडियो बनाते हैं।


और उसी चैनल से पैसे भी कमाते हैं परंतु यदि हम यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाने के कुछ Best Types के बारे में बताएं तो वह है Tech, Vlog, How to, Recipes, Unboxing Videos, आदि। 

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2024




निष्कर्ष :-


यदि आप इस आर्टिकल पर यह जानने को आए थे कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको आपके सवाल का उत्तर मिल गया होगा। हमने पूरा कोशिश किया है, आप सभी को बताने का की आप YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो उम्मीद करते है, की आप इस पोस्ट में बताएं गए तरीके के जरिए YouTube से काफी अच्छा पैसे कमा पाएंगे।

यदि आपके मन में इस Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye के इस आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न है तब आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर पूछ सकते हैं और अगर आपको लगे कि हमारा आज का यह आर्टिकल सभी लोगों के लिए उपयोगी है तब आप हमारे आज के इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर कर दीजिएगा।


यह पोस्ट भी जरूर पढ़े -

#) PhonePe Account Kaise Banaye

#) WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं

#) पैसे कमाने वाला गेम